हाई ब्लड प्रेशर में क्या नहीं खाना चाहिए – Foods to Avoid With High Blood Pressure सटीक जानकारी

हाई ब्लड प्रेशर में क्या नहीं खाना चाहिए – Foods to Avoid with High Blood Pressure in Hindi जानिए

आज के समय में स्वस्थ रहना बोहोत जरुरी है. एक कहावत भी है ”Health is Wealth”. लेकिन काम में व्यस्तता और अन-हेल्थी आदतों की वजह से आजकल ब्लड प्रेशर की समस्या बोहोत आम होते चले आ रही है. हाई ब्लड प्रेशर एक गंभीर बीमारी है. आज कल नव-जवानों में भी ये समस्या काफी देखि जा रही है.

इस लिए आज हम इस लेख में हाई ब्लड प्रेशर क्या होता है ?,  हाई ब्लड प्रेशर के कारण क्या है , हाई ब्लड प्रेशर में क्या नहीं खाना चाहिए? इन सब सवालो के जवाब विस्तृत रूप से देने का प्रयास करेंगे.

हाई-ब्लड-प्रेशर-में-क्या-नहीं-खाना-चाहिए
हाई ब्लड प्रेशर में क्या नहीं खाना चाहिए

हाई ब्लड प्रेशरशरीर की अन्य समस्या को भी बढ़ावा देता है इसलिए हाई ब्लड प्रेशर को कण्ट्रोल कैसे किया जाता है ? और हाई ब्लड प्रेशर के नुकसान के बारे में भी थोड़ी जानकारी बतायेगे .

इसके साथ में हम आपको हाई ब्लड प्रेशर के लक्षण और हाई ब्लड प्रेशर के उपचारों के बारे में भी जानकारी देंगे .

हाई ब्लड प्रेशर में क्या नहीं खाना चाहिए – High Blood Pressure Me Kya NahiKhanaChahiye– प्रस्तावना

आज कल की भाग दौड़ भरी जिंदगी में हाई ब्लड प्रेशर एक आम समस्या हो गयी है, इसका मुख्या कारन हमारी अन-हेल्थी लाइफस्टाइल है. आज भारत जैसे देश में हर १० मे से ५ लोग ब्लड प्रेशर की समस्या से ग्रस्त है. एक WHO रिपोर्ट के अनुसार भारत में ६४% लोगो की मौत क्रोनिक डिसीस (chronic diseases) से होती है जिसमे से २७% लोगो की मौत ह्रदय से सम्बंधित विकारो (cardiovascular disease) से होती है.

हाइपरटेंशन(हाई ब्लड प्रेशर)एक गभीर समस्या है ,आज हम आपको इस लेख मे हाई ब्लड प्रेशर में क्या नहीं खाना चाहिए? और हाई ब्लड प्रेसर के लक्षण वैसे ही हाई ब्लड प्रेशर से जुड़े अन्वय सवालो के जवाब के बारे में एक विस्तृत जानकारी देने की कोशिश करेंगे. हाई ब्लड प्रेशर के लक्षण सामान्यतया ३५-४० की उम्र में नजर आते है.

आज हम आपको हाई ब्लड प्रेशर के सामान्य लक्षण के बारे में भी जानकारी देंगे साथ में हाई ब्लड प्रेशर के नुकसानों के बारे में भी जानकारी बताएँगे. तो चलिए सुरु करते है.

विषय तालिका –Table of Content

  • हाई ब्लड प्रेशर क्या है – What Is High Blood Pressure
  • हाई ब्लड प्रेशर के लक्षण
  • हाई ब्लड प्रेशर के लक्षण और उपचार – High Blood Pressure SymptomsandRemedies
  • हाई ब्लड प्रेशर के कारण – Reasons for High Blood Pressure
  • हाई ब्लड प्रेशर के नुकसान – High Blood Pressure Kenuksan
  • हाई ब्लड प्रेशर में क्या नहीं खाना चाहिए – Foods to Avoid with High Blood Pressure in Hindi – विशेष जानकारी
  • Foods to Avoid with High Blood Pressure – हाई ब्लड प्रेशर में क्या नहीं खाना चाहिए YouTube की सलाह
  • हाई ब्लड प्रेशर के रोगियों को जानने वाली आवश्यक बातें जरुर जानिए

आइये शुरू करते है……!

हाई ब्लड प्रेशर क्या है – What Is High Blood Pressure

हाई ब्लड प्रेशर में क्या नही खाना चाहिए ? और हाई ब्लड प्रेशर के लक्षण और उपचारों के बारे में जानने से पहले हमे ये जानना जरुरी है की, हाई ब्लड प्रेशर होता क्या है? या हाई ब्लड प्रेशर किसे कहते है ?

what-is-high-blood-pressure
What Is High Blood Pressure

हाई ब्लड प्रेशर या हाइपरटेंशन जिसे कभी कभी इसे धमनी उच्च रक्तचाप भी कहते है. हमारा ह्रदय ब्लड को धमनियो में पम्प करता है. धमनियों के अन्दर ब्लड को बहने में मेधमनियों की दीवारों (walls of your arteries) द्वारारूकावटे (resistance) पैदा करता है इसे ही हम ब्लड प्रेशर कहते है. रूकावटो (resistance) के कारण, रक्त की धमनियों में रक्त का प्रवाह बनाये रखने के लिये हमारे ह्रदय को सामान्य से अधिक धड़कने की आवश्यकता पड़ती है. ह्रदय के ज्यादा पंप करने और अधिक रेजिस्टेंस की वजह से धमनियों की दीवारों पर अधिक दबाव पड़ता जिससे हाई ब्लड प्रेशर की समस्या होती है.

ब्लड प्रेशरमापन(MEASURMENT) में दो माप शामिल होती हैं, सिस्टोलिक(systolic) और डायस्टोलिक(diastolic). जब हमारा ह्रदय धमनियों में ब्लड पंप करता है उस माप को हम सिस्टोलिक कहते है और जब हमारा ह्रदय आराम की सिथि में होता है तो बीट्स के मध्य के माप को डायास्टोलिक कहते है. ब्लड प्रेसर का माप mmHg (मिलीमीटर ऑफ़ mercury) में मापा जाता है. ब्लडप्रेशर को मेडिकल भाषा में सिस्टोलिक माप/डायास्टोलिक माप इस तरह से लिखा जाता है. एक स्वस्थ आदमी का ब्लड प्रेशर की नार्मलरीडिंग 100-120 mmHg सिस्टोलिक और 60-90 mmHg डायस्टोलिक की लिमिट के भीतर होता है.हाई ब्लड प्रेशर की स्तिथि तब बनती है यदिब्लडप्रेशर की रीडिंगनार्मल(120/90) से अधिक हो .

हमने अभी आपको बताया की हाई ब्लड प्रेशर क्या होता है? अब हम आगे आपको हाई ब्लड प्रेशर के लक्षण क्या है? और हाई ब्लड प्रेशर के उपचार के बारे में बताएँगे.

आपके लिए अन्य आर्टिकल
👇👇👇यह भी पढ़ें-👇👇👇

अगर तुम साथ हो लिरिक्स – Agar Tum Saath Ho Lyrics Hindi and English [Alka Yagnik – Arijit Singh – Tamasha]

क्सक्सक्सटेंटकिओं साद लिरिक्स मीनिंग हिंदी और इंग्लिश में – Xxxtentacion Sad Lyrics Hindi & English

मासिक पाळी नंतर किती दिवसांनी संबंध ठेवावे [Sex After Period] महत्वपूर्ण प्रश्न

हाई ब्लड प्रेशर के लक्षण क्या है – High Blood Pressure Ke Lakshan

हाई ब्लड प्रेशर के लक्षण समान्य रूप से नज़र नहीं आते है अगर कोई व्यक्ति हाई ब्लड प्रेशर से ग्रसित होने पर भी ब्लड प्रेशर की समस्या में आमतोर पर आपको हाई ब्लड प्रेशर के लक्षण निम्न रूप में नजर आयेंगे, थकावट ज्यादा महसूस करना,सर दर्द होना ,सास लेने में मुश्किल होना, नाक से खून आना, चक्कर आना, सीने में दर्द होना, नजर धुंदली होना, ये सारे लक्षण नजर आते है. लेकिन जैसे आपको बताया गया है की सामान्यतया हाई ब्लड प्रेशर के लक्षण नजर नहीं आते है इस लिए ब्लड प्रेशर की जाच नियमित रूप से करते रहनी चाहिए.

high-blood-pressure-ke-lakshan
High Blood Pressure Ke Lakshan

इस समस्या से बचने के लिए हम आपको आगे इनके हाई ब्लड प्रेशर के उपचार और क्या सावधानीया लेनी चाहिए इसकी जानकारी देंगे. साथ में हाई ब्लड प्रेशर में क्या नही खाना चाहिए? इसकी जानकारी देंगे.

हाई ब्लड प्रेशर के लक्षण और उपचार – High Blood Pressure Symptoms and Remedies For You

हमने आपको अब तक हाई ब्लड प्रेशर क्या होता है ? और हाई ब्लड प्रेशर के लक्षणों के बारे में जाकारी दी.

अब हम आपको हाई ब्लड प्रेशर के उपचार और हाई ब्लड प्रेशर में क्या सावधानिया लेनी चाहिए? इसके बारे बताएँगे.

हाइपरटेंशन (हाई ब्लड प्रेशर) एक गंभीर बीमारी है इसे बचने के लिए हमें हमारी दैनिक खान पान की आदते और हेल्थीलाइफ स्टाइल को अपनाना बोहोत जरुरी है. हाई ब्लड प्रेशर के लक्षणों के बारे में हम आपको पहले ही बताचुके है. ब्लड प्रेशर की बीमारी से बचने के लिए आपको अपनी जीवन सैली में बदलाव लाने की आवस्यकता है जैसे की,

• हेल्थी खाना खाना.(आगे हम बताएँगे क्या खाना चाहिए ),
• नियमित व्यायाम(Exercise) करना चाहिए
• धुम्रपान नहीं करना
• स्ट्रेसलेवल को कम करना चाहिए (stressmanagement)
• कम फैट वाले पदार्थो का सेवन.

हाई ब्लड प्रेशर के कारण – Reasons for High Blood Pressure

अगर हम बीमारी को होने ही न दे तो , हमें उपचार की अवश्यकता ही नहीं पड़ेगी इसलिए हाई ब्लड प्रेशर के उपचार से ज्यादा हमें हाई ब्लड प्रेशर के कारणों के बारे में जानना जरुरी है.

सामान्य रूप में, बढती उम्र में ब्लड प्रेशर की समस्या आम बात है लेकिन हाई ब्लड प्रेशर का प्रमुख कारण है,हमारी खाने-पिने की आदते. आज के समय में हम सभी लोग ज्यादा फ़ास्टफूड्स, ऑयली और अन-हेल्थी खानपान की दिनचर्या को फॉलो करते है. ऑयली और ज्यादा फैट वाले भोजन खाने से, शराब और स्मोकिंग करने से हमारे ब्लड में बैडकोलेस्ट्रोल की मात्र बढाती है जिससे हमारे धमनियों में ब्लड को फ्लो होने में दिक्कत होती है. जिससे ब्लड प्रेशर की समस्या आती है.

दूसरा कारण है हमारा व्यस्त/वर्क-होलिकजिंदगी में excersis के लिए समय न निकल पाना, नियमित व्यायाम से हमारा शरीर तो स्वस्थ रहता ही है साथ में मेटलहेल्थ भी अछि रहती है. इसलिए व्यायाम नहीं कर पाना हाई ब्लड प्रेसर का एक कारण है.

इस लिए हमें ब्लड प्रेशर की समस्या से बचने के लिए हमें अपनी जीवन शैली में बदलवा लान की आवस्यकता है.

हाई ब्लड प्रेशर के नुकसान – High Blood Pressure Kenuksan

हाई ब्लड प्रेशर एक लाइफथ्रेटनिंग बीमारी है. हाई ब्लड प्रेशर से हमारे शरीर के विभिन्न अंगो पर काफी बुरे प्रभाव पड़ते है .जैसे हमने बताया की हाई ब्लड प्रेशर क्या होता है? के हिस्से में की ,हाई ब्लड प्रेशर में हमारी धमनियोंके दीवारों पर ज्यादा दबाव पड़ता है. जिससे ज्यादा ब्लड प्रेशर होने से हमारे शरीर के अंगो पर काफी बुरा प्रभाव पड़ता है.ब्लडप्रेशर सभी अंगो को नुकसान पोहचता है जैसे किडनी, लीवर, ह्रदय, आँखों की मास्पेशिया इत्यादि. हाई ब्लड प्रेसर से निम्नलिखित समस्याओ का सामना करना पड़ता है.

1. हाई ब्लड प्रेशर के नुकसान में हार्ट अटैक की समस्या :- धमनियोंका साइज़ कम होने से हमारे ह्रदय को अधिक पम्पिंग करना पड़ता है जिसमेअधिक ब्लड प्रेसर की वजह से हार्टअटैक होने सम्भावनाये बढ़ जाती है.

2. हाई ब्लड प्रेशर के नुकसान में ब्रेन स्ट्रोक की समस्या :- हाई ब्लड प्रेसर में धमनियों द्वारा मस्तिस्क में अपर्याप्त या अधिक मात्र में ब्लड की आपूर्ति की वजह से स्ट्रोक की सम्भावना बनती है.

हाई-ब्लड-प्रेशर-के-नुकसान
हाई ब्लड प्रेशर के नुकसान

3. हाई ब्लड प्रेशर के नुकसान में किडनी और लीवर सम्बंधित समस्याए :- हाई ब्लड प्रेसर में किडनी फ़ैल होने के समस्या होती है और लीवर से सम्बन्धित समस्याए होती है.

4. हाई ब्लड प्रेशर के नुकसान में आँखों की मस्पेसियो सम्बंधित विकार :- आँखों की रोशनी कम होने की समस्या आती है.

5. हाई ब्लड प्रेशर के नुकसान में मस्तिस्क सम्बंधित रोग :- यादाशत कम होना, सर चकराना, अल्ज़िमेर जैसी समस्या .

हाई ब्लड प्रेशर में क्या नहीं खाना चाहिए – Foods to Avoid With High Blood Pressure In Hindi – विशेष जानकारी

स्वास्थ्य विशेषज्ञ हाई ब्लड प्रेसर या हाइपरटेंशन को शरीर के लिए सबसे खतरनाक बीमारियों में से एक मानते हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञ कहते हैं, हाइपरटेंशन एक ऐसी बीमारी है,और सामान्य रूप में हाई ब्लड प्रेशर के लक्षण नजर भी नहीं आते, यह इसे और गंभीर बना देती है .हाई ब्लड प्रेशरकई अन्य रोगों के खतरे को बढ़ा देता है. हाई ब्लड प्रेशर में धमनी की दीवारों के खिलाफ रक्त का दबाव काफी बढ़ जाता है, अगर इस समस्या को लंबे समय तक नजर अंदाज किया जाये तो यह कई तरह के हृदय रोगों का कारण बन सकती है.

foods-to-avoid-with-high-blood-pressure
Foods to Avoid With High Blood Pressure

हमने आपको हाई ब्लड प्रेशर के उपचारो के बारे में बताया है. एक इंग्लिश कहावत के अनुसार “Prevention is better than cure” बचाव ही सही उपाय है.

इसलिए हम आहार संबंधी बदलाव करके इस बीमारी से बच सकते है. इसलिए हाई ब्लड प्रशर में क्या नहीं खाना चाहिए महत्वपूर्ण है. आइए आगे जानते हैं कि हाई ब्लड प्रेशर की समस्या में किन चीजों का सेवन स्थिति को बिगाड़ सकती है?

1. सोडियम की मात्रा कम करें

हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से बचने के लिए सभी लोगों को ऐसे आहार का सेवन करना चाहिए जिसमें सोडियम की मात्रा कम हो. भोजन में नमक का इस्तेमाल कम करें. अमेरिकनहार्ट एसोसिएशन के मुताबिक, ब्लड प्रेशर के मरीजो ने रोजाना 1,500 मिलिग्राम से ज्यादा नमक नहीं खाना चाहिए. सोडियम की मात्र कम करके हम हाई ब्लड प्रेशर को कण्ट्रोल कर सकते है. साथ में नमकीन चिप्स, ब्रेड, पिज्जा, पैकिंग फ़ूडआदि का सेवन कम करना चाहिए.

2. न पिएं शराब और स्मोकिंग न करे

आपके द्वारा यदि शराब का सेवन किया जाता है तो आपकी हाई ब्लड प्रेशर की समस्या में वृध्दि हो सकती है. स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक शराब में कैलोरी अधिक होती है जो अप्रत्याशित रूप में वजन बढ़ा सकती है. वजन बढ़ने से शारीर में अधिक मात्र में फैट जमा होता है. जिससे वजन बढ़ने से हाई ब्लड प्रेशर के लक्षण नजर आने लगते है. इसके अतिरिक्त शराब में कुछ ऐसे केमिकल होते है जो हाई ब्लड प्रेशर की दवाओं के साथ रिएक्शन कर सकते हैं जिससे और भी गंभीर बीमारी होने की सम्भावना होती है.

स्मोकिंग करने से हमारे धमनियों में चोकिंग की समस्या बढती है. इसलिए स्मोकिंग नहीं करनी चाहिए.

3. रेडमीट कम खाएं

रेड मीट वैसे तो कई प्रकार के विटामिन और खनिजों से युक्त होते हैं लेकिन इसका नियंत्रित आहार का सेवन महत्वपूर्ण है. इसका ज्यादा सेवन रक्तचाप की समस्या को गंभीर बना सकता है. रेड मिट के सेवन के साथ नियमित व्यायाम आवश्यक है. हेल्थ एक्सपर्ट की सलाह के अनुसार रोज ४५-५० मिनट नियमित व्यायाम करना चाहिए. उसी प्रकार से इस प्रकार के रोगियों को वसायुक्त खाद्य पदार्थों का सेवन भी कम करना चाहिए.

4. कम फैट वाले चीजो का सेवन

हाई ब्लड प्रेशर के कारण में महत्वपूर्ण है फैटयुक्त पदार्थ ज्यादा फैटवाले खाद्य पदार्थो का सेवन करने से शरीर में कोलेस्ट्रोल की मात्र बढाती है जिसे धमनियों में चोकिंग की समस्या पैदा होती है. जिससे ब्लड प्रेसर की समस्या बढ़ जाती है.इस लिए ऑयलीफ़ूड, फुलक्रीममिल्क, मक्खन, फ़ास्टफूड्स, चीस आदि में फैट अधिक होता है. इसलिए इन चीजो को हाई ब्लड प्रेशर में नहीं खाना चाहिए.

हाई ब्लड प्रेशर के रोगियों को जानने वाली आवश्यक बातें जरुर जानिए

1. स्वास्थ्य विशेषज्ञ कहते हैं, हाई ब्लड प्रेशर के रोगियों को आहार बेहद संतुलित रखने की आवश्यकता होती है.

2. फल और सब्जियां अधिक खाएं.

3. डेयरी खाद्य पदार्थ चुनते समय कम फैट वाले विकल्पों का चयन करें.

4. कानसेनट्रेटेदफैट, कोलेस्ट्रॉल और ट्रांसफैट वाले खाद्य पदार्थों का सेवन कम करें.

5. साबुत अनाज, मछली, मुर्गी और नट्स का सेवन अधिक करना चाहिए.

6. सोडियम, मिठाई, मीठा पेय और रेड मीट का सेवन कम से कम करें.

आपके लिए अन्य आर्टिकल
👇👇👇यह भी पढ़ें-👇👇👇

Pradhan Mantri Awas Yojana Hindi 2022 | आवास योजना

उज्जवला गैस की कीमत? उज्जवला गैस क्या है

Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana 2022 | फसल बिमा योजना

Pradhan Mantri Rojgar Yojana Hindi 2022

Kisan Samman Nidhi Yojana Hindi 2022

हाई ब्लड प्रेशर में क्या नहीं खाना चाहिए इस पर YouTube की सलाह

आपके लिए Foods to Avoid With High Blood Pressure के बारे में आपको विस्तृत जानकारी उपरोक्त मुद्दों के माध्यम से मिल ही गयी है किन्तु फिर भी आपको ज्ञात होगा की हमारे लेख में जहा आवश्यक हो वहा पर YouTube की सलाह जरुर ली जाती है जिससे आपके सवाल का जवाब और भी अधिक गहराई से आपको समझ सकते इसलिए आज के सवाल हाई ब्लड प्रेशर में क्या नहीं खाना चाहिए इसके जवाब के लिए भी Dr. Santosh Medical Awareness Campaign इस YouTube Channel का एक विडियो लेकर आये है जिसके माध्यम से आपको इस विषय के बारे में सम्पूर्ण जानकारी मिल जाएगी. निचे विडियो देख सकते है. 👇👀👇

Conclusion :-

हमने अभी हाई ब्लड प्रेशर में क्या नहीं खाना चाहिएFoods to Avoid with High Blood Pressure in Hindi जानिए, इस लेख में हाई ब्लड प्रेशर से सम्बंधित हाई ब्लड प्रेशर क्या होता है ?, ब्लड प्रेशरमें क्या नहीं खाना चाहिए, हाई ब्लड प्रेशर के कारण इस बारे में जानकारी आपको बताई. इसी के साथ आपको हाई ब्लड प्रेशर के नुकसान के बारे में भी जानकारी दी. हमने आपको हाई ब्लड प्रेशर के लक्षण और हाई ब्लड प्रेशर के उपचार, के बारे में विस्तृत रूप में बताने की कोशिश की. ये सारी जानकारिहमेंने आपको इन्टरनेट पर उपस्थित विभिन्न लेख और रिसर्च लेख के माध्यम से पहुचाई है. हम आशा करते है की, हम आपके सारे सवालो के जवाब पूर्ण रूप से दे पाए है. लेख पसंद आये तो, like और comment जरुर करे.

Leave a Comment